धान की नर्सरी में खरपतवार को रोकें

सलों में खरपतवार एक आम समस्या हो गई है तो ऐसे में किसान हर वक्त परेशान रहता है की खरपतवार को कैसे अच्छे से निपटारा करें। तो इसी कारण बाजार में बहुत सारे खरपतवार नाशक दवा उपलब्ध है और कई किसान जैविक विधि से भी खरपतवार नियंत्रण करते हैं।

लेकिन अभी हम इस आर्टिकल के माध्यम से Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP दवा के बारे में पूरा डिटेल में जानेंगे कि कैसे इसका उपयोग करना है उसी के साथ यह कौन कौन से खरपतवार में उपयोग किया जा सकता है इन सारे पॉइंट्स को जानेंगे।

वैसे तो Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP धान की फसल में ही सबसे ज्यादा उपयोगी होती है इसी में ही इसका उपयोग किया जाता है क्योंकि यह चौड़ी पत्ती वाली खरपतवार और फसलों में उगने वाले घास को नियंत्रण करता है। यह पाउडर फॉर्म में उपलब्ध होता है जिसका  Pyrazosulfuron Ethyl 10% WP है।

तकनीकी नाम - पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% डब्ल्यूपी (पूर्व उद्भव, सिस्टेमिक (अंतप्रवाही) खरपतवारनाशक)





विवरण - एक व्यापक स्पेक्ट्रम खरपतवार नाशक है जिसमें पायराजोसुल्पयूरॉन एथिल 10% डब्ल्यूपी, खरपतवारनाशक का एक सल्फोनिलुरिया वर्ग है। यह एक पूर्व आकस्मिक प्रणालीगत खरपतवारनाशक है। खरपतवारनाशक गतिविधि एसीटोलेक्टेट सिंथेस (एएलएस) के अवरोधसे प्राप्त होती है जो अमीनो एसिड के संश्लेषण के लिए आवश्यक है

लाभ -

  1. कम खुराक खरपतवारनाशक: पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP पर्यावरण और विषाक्त प्रोफ़ाइल के लिए अनुकूल है।
  2. खरपतवार नियंत्रण का स्पेक्ट्रमः पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP व्यापक स्पेक्ट्रम गतिविधि से सेज और चौडी पत्ती वाले खरपतवारों का उत्कृष्ट नियंत्रण और घास का काफी अच्छा नियंत्रण देता है।
  3. उपयोग के खंड : पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP का उपयोग सिधे बोए गए धान (डीएसआर), नर्सरी और रोपित धान में किया। जाता है।
  4. उपयोग लचीलापनः पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP का उपयोग स्प्रे के साथ-साथ प्रसारण के रूप में किया जा सकता है।
  5. पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP नर्सरी और मुख्य क्षेत्र में धान की फसल के विकास के लिए सुरक्षित है।
  6. पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP का मिट्टी में भौतिको रसायन गुणों और माइक्रोबियल गतिविधियों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।
  7. पायराजोसुल्फ्यूरॉन एथिल 10% WP सबसे किफायती धान खरपतवारनाकों में से एक है।

कैसे इस्तेमाल करे -

फसल

खरपतवार

मात्रा (ग्राम प्रति एकड)

पानी (लीटर प्रति एकड)

अन्तिम छिड़काव तथा फसल काटने के बीच अन्तराल (दिनों में)

धान

चौड़ी पत्ती, सेज और घास के खरपतवार

80

200

95


नोट: खरपतवारनाशक के छिड़काव के लिए हमेशा फ्लड जेट या फ्लैट फैन नोजल का इस्तेमाल करें।

सावधानियां- कृपया इस्तेमाल करने से पहले संलग्न लेबल और लीफलेट को पढ़ ले और प्रदत्त निर्देशों का पालन करे। उत्पादों के पैकेज का निपटान सुरक्षित ढंग से किया जाना चाहिए, ताकि पर्यावरण और जल प्रदूषण ना हो।