थियामेथोक्सम 25% WG कैसे इस्तेमाल करें? (Thiamethoxam 25% WG Uses in Hindi)

    यह मिट्टी में लगाया जाने वाला कीटनाशक है और चूसने और चबाने वाले कीटों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करता है। विभिन्न फसलों में रोगग्रस्त कीटों पर लंबे समय तक चलने वाला, व्यापक स्पेक्ट्रम नियंत्रण प्रदान करें। बेहतर अंकुरण एवं पौधा स्थापना। यह कम मात्रा में बहुत प्रभावी है और कई फसलों में उपयोग के लिए सुरक्षित है। थियामेथोक्सम 25% डब्ल्यूजी नियोनिकोटिनोइड समूह का घुलनशील कीटनाशक। अरेवा नियोनिकोटिनॉयड समूह का छिड़काव के लिये एक दानेदार घुलनशील कीटनाशक है। अरेवा उन सभी रस चूसक कीटों को भी नियन्त्रित करता है जिन्होंने अन्य कीटनाशकों के लिये प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न कर ली होती है।

थियामेथोक्सम कैसे कार्य करता है? (Mode of Action)

 Thiamethoxam 25% WG को जब पौधों पर छिड़काव किया जाता है तब यह पत्तियों द्वारा तेजी से अवशोषित किया जाता है और पौधों के अन्य सभी अंगों में फैला दिया जाता है। यहाँ तक कि यह पराग (Pollen) तक में पहुँच जाता है और कीट को खाने से रोकता है।

 

थियामेथोक्सम का उपयोग कैसे करें 25% WG?

थियामेथोक्सम 25% WG एक व्यवस्थित कीटनाशक है, जिसका अर्थ है कि फसल पर इस कीटनाशक का प्रभाव अन्य कीटनाशकों की तुलना में अधिक समय तक रहता है और फसलों को अधिक समय तक कीटों से बचाता है। थियामेथोक्सम 25% WG का फसलों पर छिड़काव किया जाता है और कुछ घंटों की बारिश के बाद भी इसका प्रभाव समान रहता है।

 Is Thiamethoxam 25% WG Safe?

लेबल निर्देशों के अनुसार लागू होने पर Thiamethoxam 25$ WG का उपयोग करना सुरक्षित है। Thiamethoxam 25% WG का छिड़काव करते समय हाथो में मोज़े और सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करने की सलाह देते हैं. कृपया लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार Thiamethoxam 25% WG का उपयोग करें और Thiamethoxam को लागू करते समय लेबल पर सुरक्षा उपायों का बारीकी से पालन करें.

सावधानी -

  1. हवा की दिशा के खिलाफ स्प्रे न करें।
  2. स्प्रे करते समय हमेशा सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।
  3. स्प्रे करने के दौरान धूम्रपान, खाना या पीना न करें।
  4. स्प्रे करने के बाद हाथों और शरीर को अच्छी तरह से धोएं।

 थियामेथोक्सम 25% WG किन किन फसलों में उपयोगी है?

Thiamethoxam 25% WG का छिड़काव धान, कपास, भिंडी, आम, सरसो, टमाटर, बैंगन, चाय, नींबू की फसलों में किया जाता है।

  

घटक / संघटक - थियामेथोक्सम 25% WG

मात्रा - धान (तना छेदक, गाल मिज, पत्ती लपेटक, सफेद पीठ वाला फुदका, भूरा फुदका, हरा फुदका, थ्रिप्स ); कपास (हरा तेला, माहु, थ्रिप्स), आम (भुनगा कीट) चाय (मच्छर कीट) आलू (माहु), निम्बूवर्गीय (साइला), जीरा (माहु) 40 ग्राम प्रति एकड़; कपास, टमाटर, बैगन,(सफेद मक्खी): 80 ग्राम प्रति एकड़; सरसों (माहु): 20-40 ग्राम प्रति एकड़ धान की नर्सरी में ड्रेंचिंग (हरा फुदका, थ्रिप्स, गोभ गिडार):800 ग्राम प्रति एकड़; आलू (माहु): 80 ग्राम प्रति एकड़, टमाटर (सफेद मक्खी): 160 ग्राम प्रति एकड़

 


प्रभाव की अवधि - कपास में 21 दिन; आम में 30 दिन; तथा भिंडी , टमाटर में 5 दिन और बैंगन में 3 दिन

उपयोग करने की विधि - छिड़काव, बुरकाव

प्रभावी - धान - तना छेदक, गाल मिज, पत्ती लपेटक, सफेद पीठ वाला फुदका, भूरा फुदका, हरा फुदका, थ्रिप्स, गोभ गिडार; कपास - हरा तेला, माहु, थ्रिप्स, सफेद मक्खी; आम - भुनगा कीट; चाय - मच्छर कीट; आलू - माहु; निम्बूवर्गीय - साइला; जीरा - माहु; टमाटर - सफेद मक्खी; बैगन -सफेद मक्खी; सरसों - माहु;

सुसंगत  - अधिकांश रसायनों के साथ सुसंगत

दुबारा छिडकाव की आवश्यकता - कीट का प्रकोप या फिर कीट की तीव्रता पर निर्भर करता है।

लागू फसलें - धान, कपास, भिंडी, आम, गेहू, सरसों, टमाटर, बैंगन, चाय, आलू, निम्बूवर्गीय, जीरा

अतिरिक्त जानकारी - संपर्क और पेटविष क्रिया के साथ एक बहु-आयामी प्रणालीगत कीटनाशक व विभिन्न प्रकार की फसलों में कई प्रकार के कीटों पर लंबे समय तक नियंत्रण प्रदान करता है।

विशेष टिप्पणी - यहां प्रदान की गई जानकारी केवल संदर्भ के लिए है। संपूर्ण उत्पाद विवरण और उपयोग के लिए दिशा-निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद लेबल और संलग्न पत्रक देखें।