ट्राईकॉन्टानॉल 0.05% जीआर का प्रयोग (Triacontanol 0.05% GR Uses In Hindi)

Triacontanol का प्रयोग कैसे करें -
    यह एक प्राकृतिक घटक, विलायक मुक्त पौधा विकास नियामक है। यह पौधे में फोटो और प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाता है। यह पौधों की कोशिकाओं की शारीरिक दक्षता को बढ़ाता है और पैदावार बढ़ाता है। इसका उपयोग लाखों हेक्टेयर में, विशेष रूप से एशिया में, फसल उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। Triacontanol, जिसे मोम शराब के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक संयंत्र विकास नियामक है जो फसल विकास को प्रोत्साहित कर सकता है और बहुत कम सांद्रता पर उपज बढ़ा सकता है। यह समुद्री शैवाल और शैवाल के विकास को बढ़ावा दे सकता है, और मूंगफली, मक्का, गेहूं, तंबाकू और अन्य फसलों की पैदावार बढ़ा सकता है। आम तौर पर 90% कच्चे ट्राईकॉन्टानॉल दानेदार और 2% घुलनशील ट्राईकॉन्टानॉल पाउडर होता है।

    चयनित ट्राईकॉन्टानॉल एक ऐसी तैयारी होनी चाहिए जिसमें पुनर्संरचना द्वारा शुद्धिकरण के बाद उच्च एल्कोनॉल सामग्री के साथ अन्य अशुद्धियां न हों, अन्यथा प्रभाव अच्छा नहीं है। खुराक को कड़ाई से नियंत्रित किया जाना चाहिए, बहुत अधिक एकाग्रता अंकुरण को रोक देगा। तैयारी करते समय अच्छी तरह से हिलाओ। इस उत्पाद को अपघटन और विफलता से बचने के लिए अम्लीय पदार्थों के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए।

ट्राईकॉन्टानॉल पौधों को क्या करता है?
ट्राईकॉन्टानॉल कई पौधों के लिए एक विकास उत्तेजक है, विशेष रूप से गुलाब के लिए, जिसमें यह बेसल ब्रेक की संख्या को तेजी से बढ़ाता है । 1-ट्रायकॉन्टानॉल एक प्राकृतिक पौधा विकास नियामक है। दुनिया भर में, मुख्य रूप से एशिया में, विभिन्न फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

क्या ट्रायकॉन्टानोल सुरक्षित है?
हाँ, ट्राईकॉन्टानॉल सभी पौधों, जानवरों और मनुष्यों के लिए गैर विषैला है, और सभी उपभोग योग्य फसलों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

क्या ट्राईकॉन्टानॉल इंसानों के लिए जहरीला है?
महत्वपूर्ण बात यह है कि टीए का मनुष्यों या जानवरों पर कोई विषैला प्रभाव नहीं होता है , पर्यावरण के लिए कोई दूषित जोखिम नहीं होता है क्योंकि यह ज्यादातर मोमी पौधों और कीड़ों में मौजूद होता है

ट्राईकॉन्टानॉल किस प्रकार का रसायन है?
एन-ट्रायकॉन्टानॉल एक पौधा विकास नियामक है जो मूल रूप से अल्फाल्फा से अलग किया गया है जिसमें पौधे के विकास-उत्तेजक और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियां हैं। जब Triacontanol 0.05% GR को पौधों में प्रयोग में लाया जाता है तो ग्रीनहाउस पॉट परीक्षणों में जौ, मक्का और टमाटर के पौधों का सूखा वजन बढ़ जाता है।

क्या ट्राईकॉन्टानॉल पानी घुलनशील है?
घुलनशीलता: ट्राइकॉन्टानॉल पानी में अघुलनशील है, ठंडे इथेनॉल, बेंजीन में घुलनशील, क्लोरोफॉर्म, मेथिलीन क्लोराइड में घुलनशील है।

Viva Crop Sciences India Pvt. Ltd.

ट्राईकॉन्टानॉल के फायदे -

  1. मूंगफली के लिए, मूंगफली के पूर्ण खिलने वाले चरण और निचली सुइयों की सूजन अवस्था के दौरान पत्तियों पर स्प्रे करें, जिसमें 10 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से प्रयोग किया जाता है तो यह मूंगफली की फल दर को बढ़ा सकता है, फल के विस्तार और वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकता है, और उपज बढ़ा सकता है।
  2. नाइटशेड फल और खरबूजे के लिए, फूलों की अवधि के दौरान 10 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से प्रयोग करने से फलों का वजन बढ़ सकता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है और पहले से पक सकता है।
  3. फलियों के लिए, पूर्ण फूल अवधि के दौरान ट्राईकॉन्टानॉल का प्रयोग करें, जिसे पहले से काटा जा सकता है, या उपज बढ़ाने के लिए सेम की फसल की अवधि बढ़ाई जा सकती है।मकई के मामले में, बैच की शुरुआत में, पौधे प्रयोग करने से बालियों की लंबाई, दानों की संख्या, एक बालियों का वजन और बढ़ जाएगा। 

प्रयोग की विधि -

  1. ट्राईकॉन्टानॉल विभिन्न प्रकार की शारीरिक भूमिका निभाता है।
  2. ऊर्जा भंडारण को बढ़ावा देने के लिए।
  3. सेल पारगम्यता में सुधार करने के लिए।
  4. क्लोरोफिल सामग्री और प्रकाश संश्लेषक शक्ति को बढ़ाने के लिए।
  5. एंजाइमेटिक गतिविधि को बढ़ाने और खनिज अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए।
  6. बीज अंकुरण को बढ़ावा देने के लिए।
  7. प्रोटीन सूखी सामग्री सामग्री को बढ़ाने के लिए, पौधों की परिपक्वता को बढ़ावा देना।