क्लोरेंट्रानिलिप्रोल का प्रयोग (Chlorantraniliprole 0.4% GR Uses in Hindi)

क्लोरेंट्रानिलिप्रोल क्या है?

क्लोरेंट्रानिलिप्रोल एक मानव निर्मित कीटनाशक है । यह एंथ्रानिलिक डायमाइड्स नामक कीटनाशकों के एक वर्ग में है। यह कीट और तितली कैटरपिलर (लार्वा) को नियंत्रित करता है। यह कुछ भृंगों और एफिड्स और स्पिटलबग्स जैसे कीड़ों को भी नियंत्रित करता है । क्लोरेंट्रानिलिप्रोल को पहली बार 2008 में उपयोग के लिए पंजीकृत किया गया था।

क्लोरेंट्रानिलिप्रोल कैसे काम करता है?

क्लोरेंट्रानिलिप्रोल मांसपेशियों में एक विशिष्ट रिसेप्टर से जुड़ता है जिसे राइनोडाइन रिसेप्टर कहा जाता है। जब क्लोरेंट्रानिलिप्रोल इस रिसेप्टर से जुड़ता हैतो यह मांसपेशियों की कोशिकाओं से कैल्शियम का रिसाव करता है। मांसपेशियां सामान्य रूप से काम करना बंद कर देती हैं। कीट लकवाग्रस्त हो जाता है और मर जाता है। स्तनधारियों की तुलना में कीड़ों में राइनोडाइन रिसेप्टर भिन्न होता है। क्लोरेंट्रानिलिप्रोल कीड़ों में रिसेप्टर को अधिक मजबूती से बांधता है। यदि इसे खाया जाए तो यह मुख्य रूप से कीड़ों के लिए विषैला होता है। क्लोरेंट्रानिलिप्रोल संपर्क में आने वाले कीड़ों के अंडोंलार्वा और प्यूपे के लिए भी विषैला होता है।

क्लोरैंट्रानिलिप्रोल रयानिया स्पेशीओसा के अर्क पर आधारित है , जो एक पौधा है जो दक्षिण अमेरिका और कैरेबियन में उगता है। वैज्ञानिकों को 1940 के दशक में एहसास हुआ कि रयानिया स्पेशिओसा कीड़ों के लिए जहरीला है। रयानिया अर्क का उपयोग 1996 तक एक पंजीकृत कीटनाशक के रूप में किया जाता था। रयानिया अर्क का अब उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि यह स्तनधारियों के लिए बहुत जहरीला है।

प्रणालीगत गतिविधि - पौधे में प्रवेश करता है और उसके सिस्टम के भीतर स्थानांतरित हो जाता हैपत्ती के भीतर एक भंडार बनाता हैजिससे बेहतर फसल सुरक्षा मिलती है- जलीय परिस्थितियों में उत्कृष्ट घुलनशीलता।

उपयोग की विधि - चावल में 4 किग्रा/एकड़ और गन्ने में 7.5 किग्रा/एकड़ की दर से क्लोरेंट्रानिलिप्रोल ग्रैन्यूल्स को समान रूप से प्रसारित करें। गन्ने के लिएरोपण के समय कुंडों में या सिंचाई के बाद कुंडों के साथ नई उभरती शाखाओं के आधार पर आवेदन किया जाना चाहिए।


 

प्रयोग का समय 

  1. चावल - चावल के लिए 15-35 दिन (रोपाई के बाद दिन)।
  2. गन्ना - प्रारंभिक शूट बोरर के लिए रोपण से पहली सिंचाई के बीच आवेदन की सिफारिश की जाती हैजबकि टॉप बोरर के लिए एप्लिकेशन को टॉप बोरर कीट की उपस्थिति के साथ मेल खाना चाहिए।

अतिरिक्त जानकारी - धान में तना छेदकगन्ने में अगेती तना छेदक एवं शीर्ष बेधक के नियंत्रण के लिए कार्यगत

घटक / संघटक - क्लोरेंट्रानिलिप्रोल 0.4% जी आर

मात्रा - धान में 4किलो ग्राम प्रति एकड़ गन्ना में 7.5 किलो ग्राम प्रति एकड़

उपयोग करने की विधि - खाद में मिलकर छिटकाव

प्रभावी - धान : तना छेदकपत्ती लपेटक गन्न : अगेती तना छेदक , शीर्ष बेधक

सुसंगत - ज्यादातर कवकनाशी के साथ मिलाकर दें सकते है

पुनरावृत्ति आवश्यकता - कीट के प्रकोप पर निर्भर करता है।

लागू फसलें - धान,गन्ना

 

सावधानियां- कृपया इस्तेमाल करने से पहले सलग्न लेबल और लीफलेट को पढ़ लें और प्रदत्त निर्देशों का पालन करें। उत्पादों के पैकेज का निपटान सुरक्षित ढंग से किया जाना चाहिए