ग्लूफ़ोसिनेट अमोनियम 13.5% W/W SL (GLUFOSINATE AMMONIUM 13.5% W/W SL USES IN HINDI)

ग्लूफ़ोसिनेट अमोनियम 13.5% w/w SL नवीनतम पीढ़ी का एक गैर-चयनात्मक खरपतवार नाशक है। जब अनुमोदित सुरक्षात्मक स्प्रे के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो यह ऐप्लिकेटर के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ मुश्किल-से-मारने वाले खरपतवारों पर बेहद प्रभावी होता है। यह स्पर्श द्वारा काम करता है और निर्देशित स्प्रे में उपयोग किए जाने वाले अन्य गैर-चयनात्मक शाकनाशियों की तुलना में फसलों के लिए कम हानिकारक है। यह कुछ कठिन-से-मरने वाली खरपतवार प्रजातियों के खिलाफ अधिक प्रभावी है जो अब अन्य उत्पादकों द्वारा नियोजित पारंपरिक उपचारों द्वारा नियंत्रित नहीं होती हैं।

ग्लूफ़ोसिनेट-अमोनियम एक अत्यधिक प्रभावी शाकनाशी है जिसका उपयोग दुनिया भर के कई देशों में 100 से अधिक फसलों में खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। किसान ग्लूफ़ोसिनेट-अमोनियम पर भरोसा करते हैं क्योंकि यह उच्च स्तर की फसल सुरक्षा सुनिश्चित करता है, क्योंकि यह केवल पौधे के उन हिस्सों को प्रभावित करता है जहां इसे लगाया जाता है। यह खरपतवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ प्रभावी है, जिससे किसी फसल पर विभिन्न खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए कई शाकनाशी लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इसकी अनूठी क्रिया पद्धति इसे खरपतवार प्रतिरोध को कम करने के लिए अन्य शाकनाशियों के साथ बारी-बारी से उपयोग करने के लिए आदर्श बनाती है।

ग्लूफ़ोसिनेट-अमोनियम एक ऐसा खरपतवारनाशी है जो एक सिंथेटिक ऑर्गनोफ़ॉस्फेट ग्लूटामाइन सिंथेटेज़ अवरोधक और न्यूरोटॉक्सिक है। यह हल्की तीखी गंध के साथ हल्के पीले क्रिस्टलीय पदार्थ के लिए अत्यधिक घुलनशील और वाष्पशील सफेद होता है जिसे साँस लेना, अंतर्ग्रहण या स्पर्श के माध्यम से उजागर किया जा सकता है।

 

विवरण - ग्लूफ़ोसिनेट अमोनियम 13.5% W/W SL

  1. ग्लूफ़ोसिनेट अमोनियम खरपतवारनाशक गैर-चयनात्मक खरपतवारनाशक का एक नया वर्ग विकसित किया गया है।
  2. जब अनुमोदित सुरक्षात्मक स्प्रे के संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो यह ऐप्लिकेटर के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ मुश्किल से मरने वाले खरपतवारों पर बेहद प्रभावी होता है।
  3. पोस्ट-इमर्जेंट खरपतवारनाशक का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है और कोई चयनात्मकता नहीं है।
  4. ग्लूटामाइन सिंथेटेज़ एंजाइम का निषेध करता है।
  5. उपयुक्त सुरक्षा प्रक्रियाओं के साथ, यह ऐप्लिकेटर के लिए सुरक्षित है।
  6. कम स्प्रे बहाव से फसल और मिट्टी को नुकसान नहीं होता है।
  7. खरपतवारों पर छिड़काव विशिष्ट क्षेत्रों में ही करना चाहिए।
  8. खरपतवार सक्रिय रूप से बढ़ने वाले और 4-6 इंच लंबे होने चाहिए। छिड़काव के बाद 6 घंटे की वर्षा-मुक्त अवधि होनी चाहिए।
  9. खरपतवारों पर, उपयुक्त स्प्रे मात्रा के साथ पर्याप्त स्प्रे क्षेत्र सुनिश्चित करें।

 

फसलें

खरपतवार

खुराक/एकड़

चाय

इम्पेराटा सिलिंड्रिका, पैनिकम रिपेंस बोर रेरिया हिस्पिडा, डिजिटेरिया सेंगुइनालिस, कॉमेलिना बेंघालेंसिस, एग्रेटम कोनीजाइड्स, एलुसीन इंडिका पास्पलम कंजुगेटम

1.30 ली०/एकड़

कपास

इचिनोक्लोआ एसपी, सिनोडोन डैक्टिलॉन साइपरस रोटंडस, डिजिटेरिया मार्जिनेटा डैक्टाइलोटिनम एजिपटियम

1.30 ली०/एकड़

 

Viva Crop Sciences India Pvt. Ltd.

विषाक्तता - ग्लूफ़ोसिनेट अमोनियम 13.5% W/W SL एक मध्यम विषाक्त कृषि रसायन है जो ब्लू लेबल के अंतर्गत आता है।