Kitazin 48 EC Use in Hindi (कीटाजिन 48% EC)

विवरण - किटाज़िन एक ऑर्गेनोफॉस्फोरस कवकनाशी है जिसका उपयोग कृषि में चावल ब्लास्ट रोग के लिए किया जाता है। किटाज़िन ऑर्गेनोफॉस्फोरस समूह से संबंधित एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रणालीगत कवकनाशी है जो चावल के ब्लास्ट और शीथ ब्लाइट, मिर्च के फल सड़न, टमाटर और आलू के शुरुआती ब्लाइट, प्याज के बैंगनी धब्बे, अंगूर और अनार के एन्थ्रेक्नोज आदि जैसे विभिन्न रोगों के नियंत्रण के लिए है। .

किटाज़िन (इप्रोबेनफोस, आईबीपी के रूप में भी जाना जाता है) फॉस्फोरोथियोएट समूह का एक प्रणालीगत कवकनाशी है, जिसे रासायनिक रूप से एस-बेंज़िल ओ, ओ-डायसोप्रोपाइल फॉस्फोरोथियोएट के रूप में जाना जाता है।

चावल के शीथ ब्लाइट रोग में महत्वपूर्ण कमी (68.38%) तब देखी गई जब एक प्रणालीगत कवकनाशी, किटाज़िन (480 माइक्रोग्राम मिलीग्राम -1) का छिड़काव टीकाकरण से पहले 2 दिनों के अंतराल पर दो बार किया गया था।  32पी और 35एस-डबल लेबल वाले किटाज़िन पी और 35एस-लेबल वाले एडिफेनफोस की गति और चयापचय की जांच तीन प्रकार की मिट्टी, रेतीली दोमट, जलोढ़ मिट्टी दोमट और ज्वालामुखी राख दोमट के साथ की गई। ब्रॉयलर चिकन के हेमेटोलॉजिकल मापदंडों पर किटाज़िन के तीव्र और उप तीव्र विषाक्त प्रभावों का आकलन करने के लिए प्रयोग किए गए। 

तकनीकी सामग्री - Kitazine 48% EC

अनुशंसित फसलें - चावल-विस्फोट, शीथ ब्लाइट, मिर्च-फल सड़ांध, शीर्षारंभी क्षय, टमाटर-प्रारंभिक ब्लाइट, आलू -प्रारंभिक ब्लाइट, प्याज़-बैंगनी ब्लॉच, अनार,अंगूर में अन्थ्रक्नोस को नियंत्रित करने के लिए

रासायनिक संरचना - कीटाजिन 48% ईसी

खुराक - 15 मिली / पंप या 150 मिली / एकड़

लगाने की विधि - छिड़काव



कार्रवाई की विधि - किटाज़िन विभिन्न रोगों के नियंत्रण के लिए एक व्यापक-स्पेक्ट्रम प्रणालीगत कवकनाशी है जैसे कि चावल का विस्फोट और म्यान ब्लाइट, मिर्च का फल सड़ना, टमाटर और आलू का जल्दी झुलसना, प्याज का बैंगनी धब्बा, अंगूर और अनार का एन्थ्रेक्नोज, आदि। कवकनाशी के ऑर्गनोफॉस्फोरस समूह के लिए।

  1. किटाज़िन, जब पत्तियों पर छिड़काव किया जाता है, तो उपचारित से उसी पत्ती के अनुपचारित भागों में और गैर-उपचारित पत्तियों में भी स्थानांतरित हो जाता है।
  2. किटाज़िन बीजाणु के अंकुरण और उनके प्रवेश को प्रभावी ढंग से रोकता है।
  3. किटाज़िन mycelial वृद्धि को रोकता है।
  4. किटाज़िन लक्ष्य कीटों की कोशिका भित्ति की काइटिन परत के जैवसंश्लेषण को रोकता है।
  5. किटाज़िन पौधों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

फायदे -

  1. किटाज़िन उपचारात्मक और सुरक्षात्मक क्रिया के साथ एक मजबूत प्रणालीगत कवकनाशी है
  2. किटाज़िन को जड़ों, म्यान और पत्तियों के माध्यम से अवशोषित और स्थानांतरित किया जाता है।
  3. किटाज़िन स्तनधारियों और मछलियों के लिए कम विषैला होता है।
  4. किटाज़िन में हॉपर के खिलाफ मध्यम कीटनाशक गतिविधि है।
  5. किटाज़िन का पौधों पर फाइटोटोनिक प्रभाव होता है

 

प्रयोग का समय - निवारक उपयोग के लिए या उपचारात्मक उपयोग के लिए रोग के लक्षण दिखाई देने के तुरंत बाद, मध्यम तापमान और उच्च आर्द्रता वाले मौसम की स्थिति में किटाज़िन को लागू करें। पानी की आवश्यक मात्रा के साथ किटाज़िन का एक समरूप घोल बनाएं और फसलों की पूरी छतरी पर समान रूप से स्प्रे करें। पर्यावरण की स्थिति के आधार पर 10 से 15 दिनों के अंतराल के भीतर आवेदन को दोहराएं।

सावधानियां –

  1. हवा की दिशा में छिड़काव न करें।
  2. संभालते समय हमेशा सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।
  3. आवेदन के दौरान धूम्रपान, खाना या पीना न करें।
  4. छिड़काव के बाद हाथ और शरीर को अच्छी तरह धो लें।

अनुकूलता - अधिकांश कीटनाशकों के साथ अनुकूल

प्रभाव की अवधि - 10-15 दिन

लगाने की आवृत्ति - कीट संक्रमण और बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है

अतिरिक्त विवरण - किटाज़िन व्यापक श्रेणी की बीमारियों को नियंत्रित कर सकता है और अत्यधिक प्रणालीगत है। इसका तेजी से अवशोषण आवेदन के घंटों के भीतर सुरक्षा शुरू करने में मदद करता है। यह सुरक्षात्मक होने के साथ-साथ सुडौल भी है। किटाज़िन फसल को रोग के द्वितीयक प्रसार से बचाता है।