Oxyfluorfen 23.5% EC Uses in Hindi (ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC)

ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC सर्दियों में चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक चयनात्मक शाकनाशी है और गर्मियों की वार्षिक फसल जिसमें पत्तेदार तने होते हैं, रोपाई और युवा पौधे होते हैं। इसका उपयोग सब्जियों और छोटे फलों पर रोपाई, उभरने और रोपाई के बाद; और फलों के पेड़ों, बेल की फसलों और घासों पर जुताई या बीज बोने से पहले करने के लिए किया जाता है। यह उत्पाद खेत की फसलों और फलों के पेड़ों, सब्जियों और आभूषणों में उपयोग के लिए एक चयनात्मक पूर्व-उद्भव और उभरने के बाद होने वाला हर्बिसाइड है। यह सजावटी पौधों में खरपतवारों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है और कई ब्रश और चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों की प्रजातियों का मौसम भर नियंत्रण प्रदान करता है। इसे सिंचाई के माध्यम से सब्जियों और खेत की फसलों पर भी लगाया जा सकता है।

विवरण-

  1. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC खरपतवारनाशकों के डायफिनायल ईश्वर रसायन समूह के अंतर्गत आता है।
  2. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC प्याज, चाय मूंगफली सीधे बोए जाने वाले धान तथा पुदीने के लिए सुझाया गया है। वह चौड़े पत्ते वाले खरपतवार व कुछ प्रकार की घासों पर बहुत प्रभावकारी है। यह बारहमासी खरपतवार के लिए मार्ग का काम करता है।
  3. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC मिट्टी की सतह पर एक रासायनिक घेरा बनाता है और खरपतवार को उगने से रोकता है एवं खरपतवारों की नई कोशिकाओं पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इससे सुझाए गई फसलों पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है
  4. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC खरपतवार के प्रोटोफाइनोजन ऑक्सीडेस प्रक्रिया करता है और कुछ फाइटो टॉक्सिक पदार्थ उत्पन्न करता है जो सूर्य के प्रकाश में कोशिका की झिल्ली बनने से रोकता है। फूरूसातो को प्रभावी तरीके से काम करने के लिए सूर्य का प्रकाश आवश्यक है।
  5. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC फसल की बिजाई के 4 दिन बाद इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह लंबे समय तक खेतों में टिककर बाद में उगने वाले खरपतवारों को भी मारता है।

ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC के लाभ -

  1. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC को दूसरे कृषि रसायनों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल करने की भी अच्छी अनुकूलता दर्शाता है।
  2. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC पर्यावरण के लिए सुरक्षित है।
  3. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC का इस्तेमाल मछलियों के टैंक में नहीं करना चाहिए।
  4. ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC प्रतिरोधक प्रबंधन कार्यक्रम के तहत दूसरी कार्यप्रणाली वाले खरपतवारनाशकों के साथ बदल बदल कर के भी इस्तेमाल किया जाता है।
  5. सात गैर रचनात्मक खरपतवारशकों जैसे ग्लाइफोसेट और पैराक्वाट के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे उसकी कार्यशीलता बढ़ती है और वह गैर फसल वाले क्षेत्रों में ज्यादा समय तक बना रहता है।
  6. फसल प्रणाली में एक ही छिड़काव की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

Viva Crop Sciences India Pvt. Ltd.
ऑक्सीफ्लोरोफेन 23.5% EC

 

उपयोग एवं मात्रा –

फसल

खरपतवारों के नाम

मात्रा प्रति एकड़

सरंचना (ग्राम)

पानी (लीटर)

धान (सीधी बुआई)

साँवा, माटफुला, बोडि भागा, सनाएं, महानली

260-400

200

चाय

क्रेव घाटस, लांगली, वाग घास

260-400

200-300

मूंगफली

साँवा, क्रेय घास

170-340

200-300

आलू

बथुवा, कोरोनोपारा, हलिओट्रोपियम स्पी, विपकपटा मोथा पीला

170-340

200-300

प्याज

वथुवा, जंगली चोलाई

170-340

200-300

मेंथा

साँवा, मोता, जंगली चोलाई कृष्णलील बहुआ केला सुखारी, भृंगराज, दूधी, लवंगा फूल, लुजी मकोय, बनमिची

360

200


लक्षित खरपतवार - चेनोपोडियम एल्बम, अमरान्थस विरिडिस, डिजिटेरिया, इम्पेराटा, पासपालम, बोरेलिया हिस्पिडा, कोरोनोपस ट्रायंथेमा, साइपरस, हेलियोट्रोपियम, इचिनोक्लोआ कोलोनम, डिजिटेरिया अर्जिनाटा, एक्लिप्टा अल्बा।

उपयोग मात्रा - ऑक्सीफ्लूरोफेन 23.5% ईसी 2.5 मिली/लीटर पानी

सुचना - खरपतवार नियंत्रण के लिए साफ सूरज की रोशनी और वाष्प की स्थिति जरूरी है रसायन के परिणामों को बढ़ाने के लिए स्टिकर (चिपको) का उपयोग करें !

नोट - खरपतवारनाशक के छिड़काव के लिए हमेशा फ्लड जेट या फ्लैट फैन नोजल का इस्तेमाल करें।

सावधानियां - कृपया इस्तेमाल करने से पहले संलग्र लेबल और लीफलेट को पढ़ लें और प्रदत्त निर्देशों का पालन करें। उत्पादों के पैकेज का निपटान सुरक्षित ढंग से किया जाना चाहिए, ताकि पर्यावरण और जल प्रदूषण ना हो।

महत्त्वपूर्ण सूचना - यहां दी की गई जानकारी केवल संदर्भ के लिए है। संपूर्ण उत्पाद विवरण और उपयोग के लिए निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद लेबल और साथ में लीफलेट देखें। हम किसी उत्पादों की एकसमान गुणवत्ता के अलावा और किसी भी चीज का समर्थन/उत्तरदायित्व नहीं लेते हैं। अधिक जानकारी के लिए विषय वस्तु विशेषज्ञ से संपर्क करें।