मक्का की खेती में खरपतवार को रोकें (टेम्बोट्रियोन 34.4% W/W SC)

 

मक्का की खेती में खरपतवार को रोकें

(टेम्बोट्रियोन 34.4% W/W SC)

 

प्रयोग की विधी-

 

v वयोवृद्ध 4 हाइड्रॉक्सी-फिनाइल-पाइरूवेट-डीऑक्सीजिनेज (4 एचपीपीडी) एंजाइम की गतिविधि को रोकता है। एंजाइम की रुकावट से कैरोटीनॉयड (पौधे रंगद्रव्य) का निर्माण बाधित होता है। कैरोटीनॉयड की कमी क्लोरोफिल को प्रकाश की अधिकता से सुरक्षा से वंचित कर देती है और इसके परिणामस्वरूप क्लोरोफिल विरंजन होता है।

v टेम्बोट्रियोन 42 प्रतिशत एससी (34.4% डब्लू/डब्ल्यू), एक व्यापक-स्पेक्ट्रम पोस्ट-इमर्जेंस शाकनाशी है जिसे मकई में चौड़ी पत्ती और घास वाले खरपतवारों के नियंत्रण के लिए एक सर्फेक्टेंट के साथ उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। लॉडिस में सक्रिय संघटक टेम्बोट्रियन, बायर क्रॉपसाइंस से अच्छी तरह से सिद्ध ब्लीचर तकनीक में नवीनतम नवाचार का प्रतिनिधित्व करता है।

v टेम्बोट्रियोन में सक्रिय संघटक टेम्बोट्रियन, 4-हाइड्रॉक्सी-फिनाइल-पाइरूवेट-डीऑक्सीजनेज (4 एचपीपीडी) एंजाइम की गतिविधि को रोकता है। एंजाइम के अवरोध से कैरोटीनॉयड (पौधे वर्णक) का गठन बाधित होता है। कैरोटीनॉयड की कमी क्लोरोफिल से वंचित करती है - जहां प्रकाश संश्लेषण होता है - प्रकाश की अधिकता के खिलाफ इसकी सुरक्षा, जिसके परिणामस्वरूप क्लोरोफिल विरंजन होता है।

v टेम्बोट्रियोन की क्रिया के लक्षण तेजी से दिखाई देने लगते हैं, और उपयोग के कुछ दिनों के भीतर पूर्ण खरपतवार नियंत्रण प्रभाव देखा जाता है।

 


टेम्बोट्रियोन 34.4% W/W SC शाकनाशी के फायदे-

 

Ø मकई में चौड़ी पत्ती और घास वाले खरपतवारों के नियंत्रण के लिए टेम्बोट्रियोन एक व्यापक स्पेक्ट्रम शाकनाशी है जो खरपतवार के उभरने के बाद उपयोग किया जाता है।

Ø टेम्बोट्रियोन में सक्रिय संघटक टेम्बोट्रियोन, बायर क्रॉपसाइंस की सिद्ध ब्लीचर तकनीक में नवीनतम नवाचार का प्रतिनिधित्व करता है।

Ø टेम्बोट्रियोन आइसोक्साडिफेन के अलावा, मकई को खरपतवारों के तनाव से बचाता है और बहुत ही चुनौतीपूर्ण मकई की बढ़ती परिस्थितियों में भी फसल सहनशीलता प्रदान करता है।

फसल

खरपतवार

मक्का

इचिनोक्लोआ एसपी, ट्रायंथेमा एसपी, ब्राचारिया एसपी।

 

टेम्बोट्रियोन 34.4% W/W SC शाकनाशी डोज/एकड़ -

Ø 0.7 मिली/लीटर पानी

Ø 11.5 मिली/पंप (15 लीटर पंप )

Ø 115 मिली/एकड़ से छिड़काव करें

 

महत्वपूर्ण सुचना

मक्के में चौड़े पत्ते वाले खरपतवार और संकरी पत्ते वाले खरपतवार के नियंत्रण के लिए सर्फ़ेक्टेंट एग्रो स्प्रेड और टेम्बोट्रियोन 34.4% W/W SC (115 मिली प्रति एकड़) के साथ टेम्बोट्रियोन का उपयोग किया जाना चाहिए। फसल में दवा का स्प्रे करने के लिए साफ पानी का उपयोग करें । दवा का अच्छे परिणाम के लिए मक्के के खेत में पर्याप्त नमी होनी चाहिए। समान स्प्रे के लिए फ्लैट फैन/फ्लड जेट नोजल का उपयोग करें।