मेट्रिबुज़िन का प्रयोग कैसे करें?

 

मेट्रिब्यूज़िन एक शाकनाशी है जिसे 1970 के दशक की शुरुआत में बेयर क्रॉप साइंस द्वारा विकसित किया गया था। यह शाकनाशी फोटोसिस्टम अवरोधक क्रिया समूह में आता है और यह एक प्रीइमर्जेंस (PRE) शाकनाशी है जिसका पौधे द्वारा अवशोषण मुख्य रूप से जड़ों से होता है। मेट्रिब्यूज़िन मक्का और सोयाबीन में आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला शाकनाशी रहा है। मेट्रिब्यूज़िन एक चयनात्मक और प्रणालीगत शाकनाशी है जो प्रकाश संश्लेषण को बाधित करके खरपतवारों को नियंत्रित करता है। मेट्रिब्यूज़िन को सोयाबीन, आलू, अल्फाल्फा, गाजर, मक्का और टमाटर पर उपयोग करने के लिए लेबल किया गया है। मेट्रिब्यूज़िन साइट-ऑफ़-एक्शन 5 प्रकाश संश्लेषण अवरोधक से संबंधित है। यह मिनेसोटा के भूजल में आमतौर पर पाया जाने वाला कीटनाशक है। मिनेसोटा में, मेट्रिब्यूज़िन-आधारित उत्पादों का उपयोग मुख्य रूप से सोयाबीन और आलू पर किया जाता है।

(मुख्य बिंदु)

1.    रासायनिक संरचना - मेट्रिबुज़िन 70% WP

2.    खुराक - गन्ने में प्री-इमरजेंसी या बुवाई पूर्व (400-500 ग्राम/एकड़) पोस्ट-इमरजेंसी या बुवाई बाद (300 ग्राम/एकड़), आलू और टमाटर की फसल के लिए-150 ग्राम/एकड़।

3.    लगाने की विधि - पत्तियों पर छिड़काव ।

4.    विस्तार - मेट्रिबुज़िन संकरी और चौड़ी पत्ती वाले दोनों प्रकार के खरपतवारों को नियंत्रित करता है।

5.    अनुकूलता - किसी भी रसायन के साथ न मिलाएं।

6.    लगाने की आवृत्ति - खरपतवार की अवस्था या खरपतवार की गंभीरता पर निर्भर करता है। अधिक जानकारी के लिए विषय वस्तु विशेषज्ञ से मिलें।

7.    उपयुक्त फसलें - गन्ना, आलू, टमाटर।

8.    अतिरिक्त विवरण - मेट्रिबुज़िन का उपयोग बुवाई पूर्व के साथ-साथ एवं फसल उगने के बाद शाकनाशी के रूप में किया जा सकता है।

9.    फसल की अवस्था  - गन्ने के लिए अगेती पोस्ट इमरजेंसी (बुवाई के बाद) - रोपण के 3-5 दिन बाद, पोस्ट इमर्जनेस - रोपण के 20-25 दिन बाद। आलू और टमाटर के लिए 2 से 4 पत्ती वाली खरपतवार अवस्था पर प्रयोग करें।

10. महत्त्वपूर्ण सुचना - खरपतवार 2 से 4 पत्ती की अवस्था में होना चाहिए, प्रयोग के लिए साफ पानी का प्रयोग करें।

11. विशेष टिप्पणी - यहां प्रदान की गई जानकारी केवल संदर्भ के लिए है। संपूर्ण उत्पाद विवरण और उपयोग के लिए निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद लेबल और साथ में लीफलेट देखें।

मेट्रिबुज़िन का प्रयोग कैसे करें?